Lpg cylinder price hike by 105 rupee in delhi know the full detail prdm

नई दिल्‍ली. सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज यानी 1 मार्च 2022 से रसोई गैस सिलेंडर के दामों में बड़ा इजाफा (LPG Cylinder Price Hike) कर दिया है. दिल्‍ली में आज से कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर का दाम (Commercial LPG Cylinder Rate) 105 रुपये बढ़कर 2,012 रुपये पहुंच गया है.

तेल कंपनियों (National Oil Marketing companies) ने बताया कि दिल्‍ली में 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर का मूल्‍य 105 रुपये बढ़ा दिया गया है. नई कीमतें आज से ही लागू हो गईं हैं. इस बढ़ोतरी के बाद होटल-रेस्‍तरां पर भार आएगा और ग्राहकों पर भी इसकी मार पड़ सकती है. कंपनियों ने 1 फरवरी को कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर (commercial LPG cylinder) का मूल्‍य 91.50 रुपये घटा दिया था.

ये भी पढ़ें – Petrol Diesel Prices Today: महानगरों में नहीं पर आपके शहर में बदल गए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें क्‍या है आज का रेट

छोटे सिलेंडर की कीमतों में बड़ी बढ़ोतरी
सरकारी तेल कंपनियों ने 5 किलोग्राम वाले छोटे रसोई गैस सिलेंडर के दाम में भी बड़ा इजाफा कर दिया है. दिल्‍ली में अब 5 किग्रा वाला LPG Cylinder 27 रुपये महंगा हो गया है. ग्राहकों को अब ये 569 रुपये में मिलेगा. हालांकि, कंपनियों ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है.

LPG Price Hike रसोई गैस के 5 किग्रा वाले सिलेंडर के दाम में भी बड़ी बढ़ोतरी की गई है.

रसोई गैस के 5 किग्रा वाले सिलेंडर के दाम में भी बड़ी बढ़ोतरी की गई है.

ये भी पढ़ें – GST : अप्रैल से लागू होगा नया ई-इनवॉयस सिस्‍टम, 1.80 लाख कंपनियों पर असर, जानें क्‍या बदलेगा नियम

सब्सिडी की राशि भी बढ़ाई
सरकार ने चालू वित्‍त वर्ष (2021-22) की पहली छमाही में अब तक सब्सिडी के रूप में बड़ी राशि चुकाई है. पहली छमाही तक सरकार करीब 7,500 करोड़ रुपये की सब्सिडी दे चुकी है. वित्‍त वर्ष 20216-17 में पूरे साल में सरकार ने 12,133 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी थी. यह आंकड़ा तब दिख रहा है, जबकि एक करोड़ से ज्‍यादा लोग अब तक सब्सिडी छोड़ चुके हैं.

Tags: LPG Gas Cylinder, LPG Price

Leave a Comment

Your email address will not be published.