Leg Massage Benefits Relax Your Body Stress Release And Help In Sleep Problem

मसाज करने से पूरी बॉडी रिलेक्स हो जाती है. थकान होने पर अगर कोई पैर दबा दे या हल्की मसाज कर दे तो बहुत सुकून मिलता है. पैरों पर पूरे शरीर का वजन होता है. जब भी आप ज़्यादा देर तक खड़े रहते हैं या ज़्यादा देर तक चलते हैं तो आपको पैरों में तेज दर्द महसूस हो सकता है. अगर आप पैरों की मसाज करते हैं तो इससे बहुत राहत मिलती है. पैरों की मसाज करने से न सिर्फ दर्द दूर होता है बल्कि ब्लड फ्लो अच्छा रहता है. पैरों की मसाज से अन्य कई फायदे होते हैं. जानते हैं पैरों की मसाज करने से शरीर को क्या फायदे मिलते हैं?

1- ब्लड फ्लो अच्छा रखता है- काफी समय तक खड़े रहने के कारण या किसी काम के कारण, जब पैरों पर लम्बे समय के लिए ज़ोर पड़ता है तो ब्लड फ्लो धीमा हो जाता है. इससे शरीर के कई हिस्सों में दर्द होता रहता है. मसाज करने से ब्लड फ्लो सही होता है और पैरो के दर्द में भी आराम मिलता है. 

2- टेंशन कम करता है- जब भी इंसान टेंशन में होता है तो ज़्यादा स्ट्रेस और टेंशन के कारण हार्ट रेट एकदम से बढ़ जाता है. ऐसे में जब भी पैरो का मसाज की जाती है तो हार्ट रेट कम हो जाता है और मसल्स को भी आराम मिलता है. जब भी आपको स्ट्रेस या टेंशन हो तो आप मसाज कर सकते हैं. 

3- अच्छी नींद आती है- आजकल सभी के लाइफ में तनाव बहुत ज्यादा है. तनाव और चिंता की वजह से लोग सुकून से सो भी नहीं पाते है, जिसकी वजह से शरीर को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. मसाज करने से टेंशन या स्ट्रेस काफी हद तक कम हो जाती है और अच्छी नींद आती है. जब आपको बहुत तनाव हो या नींद नहीं आए तो मसाज ज़रूर कर लें. 

4- पीएमएस के दौरान फायदेमंद- पीएमएस के दौरान औरतों को अजीब सा महसूस होता है, जिसकी वजह से टेंशन, सिरदर्द और माइग्रेन जैसी परेशानियां होने लगती हैं. ऐसे में पैरो में मसाज करने से अच्छा महसूस होता है. इससे शरीर और दिमाग को भी राहत मिलती है. 

5- चोट लगने से बचाए- पैरों में मसाज करने से ब्लड फ्लो सही रहता है, मांसपेशियों में खिचाव आता है और शरीर में हलचल की वजह से चोट लगने का खतरा कम हो जाता है. मसाज करने से एक्सरसाइज करते वक्त या खेलते वक्त इंजरी होने का खतरा कम रहता है.

ये भी पढ़ें: छोटे और बड़े लहसुन में क्या अंतर होता है, जानें इनके गुण और फायदे

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Leave a Comment

Your email address will not be published.