JEE-Main First Phase Conducted From April 16-17, Second Phase Scheduled From May 24-29 NTA

JEE-Main Exam 2022 Date: इंजीनियरिंग के लिए दाखिले की प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन का पहला चरण (JEE-Main Exam 2022 Date) अप्रैल और दूसरा चरण मई में निर्धारित किया गया है. राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी . अधिकारियों ने बताया कि जेईई-मेन का पहला चरण 16 से 21 अप्रैल और दूसरा चरण 24 से 29 मई को निर्धारित किया गया है .

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन में दो पत्र (पेपर) होते हैं . इसके तहत पहले पत्र का आयोजन एनआईटी, आईआईआईटी एवं अन्य केंद्र पोषित तकनीकी संस्थानों तथा राज्य सरकारों की हिस्सेदारी वाले मान्यता प्राप्त संस्थानों एवं विश्वविद्यालयों में बीई और बीटेक स्नातक इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में दाखिले के लिए होता है.

यह जेईई एडवांस के लिए पात्रता परीक्षा भी होती है जो आईआईटी में दाखिले के लिए होती है. इसमें दूसरा पत्र वास्तुकला में स्नातक और योजना में स्नातक कोर्स में दाखिले के लिए होता है.

एक अधिकारी ने कहा,”जेईई-मेन 2022 के लिए आवेदन आज, 1 मार्च से शुरू होंगे और पहले सत्र के लिए जेईई मेन 2022 आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2022 है. परीक्षा अलावा हिंदी, अंग्रेजी और गुजराती के अलावा असमिया, बंगाली, कन्नड़ मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, उर्दू में आयोजित की जाएगी.”

पिछले साल, नीट-यूजी परीक्षा 12 सितंबर को आयोजित हुई थी जिसमें 95 प्रतिशत से अधिक पंजीकृत छात्र मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे. 

यह भी पढ़ें:

Ukraine Russia War: पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति और यूरोपियन काउंसिल के प्रेसिडेंट से फोन पर की बात, EU ने भारतीय छात्र की मौत पर दुख जताया

एनटीपीसी में निकली ढेरों वैकेंसी, 50 हजार मिलेगी सैलरी, जल्द करें आवेदन

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Comment

Your email address will not be published.