Jamun vinegar to get rid of skin and hair problem in hindi pra

Jamun Vinegar For Skin And Hair : मौसम बदल रहा है. बदलते मौसम में स्किन और बालों को हेल्‍दी और ग्‍लोइंग बनाए रखने के लिए उनके डेली केयर रुटीन में भी बदलाव जरूरी है. ऐसे में अगर आप जामुन के सिरके (Jamun Vinegar) की मदद लें तो यह कई तरह से स्किन (Skin) प्रॉब्‍लम्‍स और बालों (Hair) को समस्‍याओं को दूर रखने का काम कर सकता है. जामुन एक ऐसा फल है जिसमें भरपूर मात्रा में एसेंशियल विटामिन्‍स, मिनरल्‍स और ऑक्‍सीडेंट्स पाए जाते हैं. ये त्‍वचा और बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद (Benefits) साबित होते हैं.ये स्किन को अंदर से नरिश करता है और किसी भी तरह के डैमेज को हील करने का काम करता है. बालों में डैंड्रफ, ड्राइनेस, हेयर फॉल आदि समस्‍या को भी ठीक करने का काम ये आसानी से करता है. तो आइए जानते हैं कि जामुन के सिरके के इस्‍तेमाल से हम किस प्रकार स्किन और बालों की समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं.

स्किन और हेयर केयर में जामुन के सिरके का प्रयोग

पिंपल और एक्ने की समस्‍या करे दूर

जामुन के सिरके में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि त्वचा के अंदर बैक्टीरिया को मारने का काम करता है जिससे एक्ने की समस्‍या दूर होती है और स्किन क्लीन और पिंपल्‍स फ्री नजर आती है. जामुन का सिरका नेचुरल फेस क्लींजर के रूप में आप कर सकते हैं. सिरका स्किन पोर्स की अंदर से सफाई करता है जिससे चेहरे पर पिंपल और एक्ने नहीं होते. जामुन का सिरका स्किन की डीप क्लीनजिंग भी करता हैं. जामुन के सिरके का इस्तेमाल करने से स्किन साफ और चमकदार नजर आती है.

इसे भी पढ़ें : कराना चाहते हैं हेयर पर्मिंग, तो जरूर जान लें After Perming Tips

स्किन इंफेक्शन दूर करे

स्किन इंफेक्शन में जामुन के सिरके का इस्तेमाल आपको काफी फायदा पहुंचा सकता है. जामुन के सिरके में एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो इंफेक्शन को दूर रखते हैं. जामुन के सिरके को रूई की मदद से प्रभावित जगह पर लगाए. ये एक्टिव बैक्टीरिया और फंगस के ग्रोथ को रोकने में मदद करेगा.

 

हेयर फॉल रोके

हेयर फॉल की समस्‍या इन दिनों आम हो गई है. इस समस्‍या को दूर करने के लिए आप जामुन का सिरके का इस्‍तेमाल कर सकते हैं जो काफी फायदेमंद साबित होता है. दरअसल जामुन के सिरके में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसके सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है और बालों का झड़ना कम हो जाता है. हेयर फॉल को रोकने के लिए आप अपनी डाइट में जामुन के सिरके को शामिल कर सकते हैं. एक गिलास पानी में एक चम्मच जामुन का सिरका मिला लें. इसके बाद रोजाना एक गिलास जामुन के सिरके का सेवन करें. कुछ समय बाद आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे. इसके अलावा अगर आप एक मग पानी में 5 से 6 चम्‍मच जामुन का सिरका मिलाकर बालों को धोएं तो इससे भी बालों की समस्‍या दूर होती है.

इसे भी पढ़ें : रिंकल फ्री स्किन के लिए घर पर बनाएं ये 5 कोलेजन बूस्टिंग होममेड मास्क, स्किन दिखेगी दस साल यंग

 

दूर करे डैंड्रफ

जामुन का सिरका डैंड्रफ हटाने का काम भी करता है. जामुन के सिरके में विटामिन सी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्कैल्प क्‍लीन करने में मदद करता है जिससे बालों से डैंड्रफ कम हो जाता है. सिरका को बालों लगाने के लिए एक कटोरी ठंडा पानी लें इस पानी में एक चम्मच सिरका मिलाएं. इसके बाद सिरका को स्कैल्प पर लगाएं. 20 मिनट बाद हेयर वॉश कर लें. हफ्ते में 2 से 3 बार स्कैल्प पर जामुन के सिरके का उपयोग करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle, Skin care

Leave a Comment

Your email address will not be published.