Indian Stock Market Closed Due To MahaShivratri Asian Stock Market Trades On Higher Note

Stock Market Update: भारतीय शेयर बाजारों में आज कारोबार नहीं हो रहा है. महाशिवरात्रि के त्योहार के चलते 1 मार्च 2022 को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और मुंबई स्टॉक एक्सचेंज बंद हैं. कमोडिटी और सर्राफा बाजार भी बंद है. फॉरेक्स और कमोडिटी फ्यूचर्स मार्केट में भी कोई ट्रेडिंग नहीं हो रही. हालांकि भारतीय शेयर बाजार खुले होते तो शानदार तेजी के साथ कारोबार कर रहे होते. क्योंकि एशियाई शेयर बाजारों में शानदार तेजी देखी जा रही है. जिसके चलते एचजीएक्स निफ्टी तेजी के साथ कारोबार कर रहा है.

एशियाई देशों के इंडेक्सों की बात करें तो Nikkei225 397 अंकों की तेजी के साथ तो ताईवान का इंडेक्स 272 और स्ट्रेट टाइम्स 27 अंकों की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है. KOSPI, Jakrata और शंघाई का शेयर बाजार भी तेजी के साथ कारोबार कर रहा है. जिसके चलते  एचजीएक्स निफ्टी 59 अंक चढ़कर 16,839 अंकों पर ट्रेड कर रहा है. इससे पहले अमेरिकी शेयर बाजार भी बढ़त के साथ बंद हुए थे. 

इससे पहले कारोबारी दिन यानी कि 28 फरवरी सोमवार का दिन भारतीय शेयर बाजार के लिए शानदार रहा था. सुबह 1,000 अंकों तक लुढ़कने के बाद सेंसेक्स 366.64 अंक यानि 0.64 प्रतिशत ऊपर 57,858.15 पर और निफ्टी 128.90 अंक यानि 0.75 प्रतिशत ऊपर 17,278 पर बंद हुआ था. 

बहरहाल आने वाला समय भारतीय शेयर बाजार के लिए अंतरराष्ट्रीय और घरेलू संकेतों के चलते महत्वपूर्ण रहने वाला है. रूस और यूक्रेन युद्ध का साया पूरी दुनिया पर है वहीं भारत में अगले हफ्ते विधानसभा चुनाव के नतीजे आयेंगे जो शेयर बाजार को प्रभावित कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: 

Air Travel To Be Costly: महंगा होगा हवाई सफऱ, 3.2 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ हवाई ईंधन की कीमतें रिकॉर्ड लेवल पर

LPG Price Hike: महंगाई का लगा जोरदार झटका, इस एलपीजी सिलेंडर के दामों में 105 रुपये का हुआ इजाफा

Leave a Comment

Your email address will not be published.