Ind Vs Sl Shubman Gill Hanuma Vihari In Indian Test Team Place Of Ajinkya Rahane Cheteshwar Pujara

रोहित शर्मा का कप्तान के रूप में पहला टेस्ट भारत के मध्यक्रम के लिए भी नए युग की शुरुआत करेगा. इसमें शुभमन गिल और हनुमा विहारी को अनुभवी चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे की जगह लेने के लिए तैयार किया जा सकता है. यह अब स्पष्ट है कि रहाणे और पुजारा को इस सत्र में होने वाले तीन टेस्ट मैचों (श्रीलंका के खिलाफ दो और इंग्लैंड के खिलाफ एक) के लिए टीम में नहीं रखा जाएगा. इन मैचों में विहारी और गिल इन दोनों का विकल्प होंगे, जबकि श्रेयस अय्यर को ‘बैकअप’ के रूप में रखा जाएगा.

भारत ने केपटाउन में जो आखिरी टेस्ट मैच खेला था उसमें दो स्थान खाली हैं और जब विराट कोहली मोहाली में अपना 100वां टेस्ट मैच खेलने के लिए उतरेंगे तब ये तीनों युवा खिलाड़ी इन स्थानों पर अपना दावा मजबूत करने की कोशिश करेंगे. 

सबसे बड़ा सवाल यह है कि अगर ये तीनों फिट रहते हैं तो चार मार्च से शुरू होने वाले टेस्ट मैच में किसे बाहर बिठाया जाएगा. गिल अब खेलने के लिए तैयार हैं तो मुख्य कोच राहुल द्रविड़ उन्हें मध्यक्रम में उतारना पसंद करेंगे. इसकी पूरी संभावना है कि गिल को रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल के बाद तीसरे नंबर पर उतारा जाएगा.

पूर्व भारतीय ओपनर देवांग गांधी ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि नंबर तीन के लिए शुभमन सबसे अच्छा विकल्प है. वह पारी की शुरुआत कर सकता है लेकिन रोहित के साथ पारी का आगाज करने के लिये मयंक है और ऐसे में शुभमन के लिये तीसरा नंबर आदर्श होगा.’’

रहाणे मुख्य रूप से नंबर पांच पर बल्लेबाजी करते थे लेकिन पूरी संभावना है कि द्रविड़ और रोहित इस नंबर पर ऋषभ पंत को उतार सकते हैं जबकि विहारी छठे नंबर पर उतरेंगे. गांधी ने कहा, ‘‘यदि आप हमारे शीर्ष क्रम को देखो तो मयंक, रोहित, शुभमन और विराट सभी दायें हाथ के बल्लेबाज हैं. ऐसे में यह बेहतर होगा कि पांचवें नंबर का बल्लेबाज वामहस्त हो जिससे दायें और बायें हाथ के बल्लेबाजों का संयोजन बन जाए. इसके बाद विहारी छठे नंबर पर और फिर रविंद्र जडेजा सातवें नंबर पर उतर सकते हैं जो बायें हाथ के बल्लेबाज हैं. बल्लेबाजी क्रम इस तरह से तैयार किया जा सकता है.’’

श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के लिये संभावित भारतीय टीम संयोजन : रोहित शर्मा (कप्तान), मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हनुमा विहारी, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन (फिटनेस पर निर्भर)/जयंत यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज.

यह भी पढ़ें : जब द्रविड़-गंभीर के शतक की बदौलत भारत ने श्रीलंका को दी थी मात, पारी और 144 रनों से जीता था टेस्ट मैच

पाकिस्तान से हारने के बाद शमी हुए थे ट्रोलिंग का शिकार, अब दिया धर्म के नाम पर निशाना बनाने वालों को करारा जवाब

Leave a Comment

Your email address will not be published.