Home remedies for pigmentation in hindi pra

Home Remedies For Pigmentation :  प्रदूषण, टेंशन, फास्‍ट फूड हमारी लाइफ स्‍टाइल का हिस्सा बन चुके हैं. इनका असर हमारी स्किन पर साफ दिखाई देता है. स्किन की ठीक तरीके से देख-रेख ना कर पाने से या खान-पान में लापरवाही स्किन पिगमेंटेशन यानी चेहरे पर झाइयों (Pigmentation) की वजह बनती है. झाइयों की समस्या इतनी जिद्दी होती है कि ये आसानी से स्किन से नहीं जातीं. ऐसे में अगर आप भी चेहरे पर झाइयों से परेशान हैं तो इन घरेलू नुस्खों (Home Remedies) को अपनाकर इनसे छुटकारा पा सकते हैं.

झाइयां हटाने के घरेलू उपाय

कच्चा आलू और नींबू के रस का इस्‍तेमाल  

आलू में कैटेलेज एंजाइम पाया जाता है जो पिगमेंटेशन को हटाने का काम करता है. जबकि नींबू को एक नेचुरल ब्लीच कहा जाता है जो स्किन ब्लैमिशेज को क्लियर करने में मदद करता है. ऐसे में अगर आप कच्चे आलू को कद्दूकस कर लें और उसमें नींबू का रस मिलाकर आधे घंटे के लिए चेहरे पर लगाकर रखें तो ये स्किन को बहुत क्‍लीन कर पिगमेंटशन दूर करने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ें : यामी गौतम के इन एथनिक लुक्स से आप भी लें इंस्पिरेशन, दिखेंगी सिंपल और क्‍लासी

नींबू और शहद का इस्‍तेमाल

नीबू और शहद पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए काफी असरदार है.  आप नींबू के रस में शहद को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं तो ये नेचुरल ब्लीच की तरह पिगमेंटेशन हटाता है और शहद स्किन को नरिश करता है.

प्याज के रस का इस्‍तेमाल

चेहरे की झाइयों से छुटकारा पाने के लिए आप प्याज का रस का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. एक कटोरी में प्याज के रस को लेकर इससे अपने चेहरे की झाइयों पर लगाएं और 10 मिनट तक रखने के बाद इसे धो दें.

इसे भी पढ़ें : Body Polishing: इन आसान स्टेप्‍स की मदद से घर पर करें बॉडी पॉलिशिंग, स्किन दिखेगी यंग और फ्रेश

गाजर का इस्‍तेमाल

झाइयों को हटाने के लिए गाजर को कद्दूकस कर लें और इसमें मुल्तानी मिट्टी और नींबू का रस मिलाकर एक लेप बनाएं. इसे हफ्ते में एक बार जरूर इस्तेमाल करें. इससे आपकी स्किन से पिगमेंटेशन काफी हद तक कम हो जाएगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.) 

Tags: Lifestyle, Skin care

Leave a Comment

Your email address will not be published.