Heaviness In Body And Low Energy Reason Cause And Treatment

कुछ लोगों को हर समय शरीर में भरीपन की शिकायत बनी रहती है. इससे मूड भी खराब रहता है और कोई काम करने का मन भी नहीं करता. इस स्थिति से आपकी डेली लाइफ तो प्रभावित होती ही है, साथ ही आपकी सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है. इसलिए आप इस स्थिति को नजरअंदाज ना करें. यहां उन कारणों के बारे में जानें, जो आपके शरीर में इस भारीपन और लेजीनेस की वजह हो सकती हैं और अपने डॉक्टर से कंसल्ट करके समय पर सही इलाज लें क्योंकि ऐसा ना करने पर आपको भविष्य में किसी गंभीर रोग का सामना करना पड़ सकता है.

शरीर में भारीपन के मुख्य कारण

  • कैल्शियम की कमी
  • विटमिन-डी की कमी
  • हिमोग्लोबिन का कम होना
  • आयरन की कमी
  • फॉलिक एसिड की कमी
  • पाचन का सही ना होना
  • कब्ज रहना

इन लक्षणों को पहचानें

यदि आपको कब्ज रहता है तो आपको पता है कि इस स्थिति में पेट ठीक से साफ नहीं होता है. लेकिन बात सिर्फ पेट तक नहीं सिमटी होती है बल्कि पेट में सड़ रहा मल आपके शरीर के अन्य अंगों पर भी बुरा असर डाल रहा होता है. इसलिए यदि मोशन ना हो या मोशन होने के बाद भी पेट साफ होने का फील ना आए तो समझ लेना चाहिए कि आपको कब्ज परेशान कर रहा है. इसके लिए आप घरेलू नुस्खों से लेकर डॉक्टर की मदद ले सकते हैं.

पाचन अगर सही नहीं होता है तो तब भी शरीर को पूरा पोषण नहीं मिलता है और शरीर में भारीपन की समस्या रह सकती है. पाचन सही ना होने के मुख्य लक्षण इस प्रकार हैं कि आपको खट्टी डकार की समस्या हो सकती है, गैस बहुत अधिक बन सकती है, पेट फूला हुआ और भरा-भरा रह सकता है, सीने पर जलन हमेशा बनी रह सकती है. ऐसा होने पर अपने डॉक्टर से जरूर बात करें और इन समस्याओं को अनदेखा बिल्कुल ना करें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Leave a Comment

Your email address will not be published.