Health Tip If You Are Also Fond Of Momos Then Be Careful, These Diseases May Happen

फास्ट फूड ने लोगों के बीच काफी जगह बना ली है. हर किसी को फास्टफूड का चस्का लगा ही रहता है. जिसमें मोमोज को काफी ज्यादा पसंद किया जाता है. बाजार में मोजोज की डिमांड अक्सर लोगों के बीच बढ़ती जा रही है. मोमोज भारत के नॉर्थ इंडिया में काफी लोकप्रिय हो चुका है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोमोज खाना आपके लिए कितना नुकसानदायक साबित हो सकता है.

दरअसल, मोमोज बाजार में काफी कम दामों में और आसानी से मिल जाते हैं. इसके अलावा आप मोमोज को बड़ी आसानी से अपने घर पर भी बना सकते हैं. आजकल मार्केट में कई तरह के मोमोज मिलते हैं जैसे, वैज मोमोज, पनीर मोमोज, सोयाबीन मोमोज, नॉनवेज मोमोज के अलावा आप इन्हें स्टीम करने या ऑयल में फ्राई करके भी खा सकते हैं.

हो सकता है नुकसान

दरअसल, मोमोज को काफी मसालेदार चटनी से खाया जाता है जो कि सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकती है. हो सकता है इसका असर तुरंत न दिखे लेकिन बाद में ये कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है. 

लाल मिर्च को स्वास्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन ऐसा तब होता है जब उस लाल मिर्च में कुछ मिलाया न गया हो. बाजार में काफी घटिया स्तर की लाल मिर्चों का प्रयोग करके चटनी को बनाया जाता है. वे सस्ती लाल मिर्च खरीदकर चटनी बनाते हैं जो कि आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकती है इससे व्यक्ति को बवासीर / पाइल्स होने का खतरा बना रहता है. 

इसके अलावा स्वाद के लिए मोमोज में मोनो-सोडियम ग्लूटामेट मिलाया जाता है. यह सफेद क्रिस्टल पाउडर की तरह होता है जो कि मोटापे को बढाता है. इसके अलावा नर्व डिसऑर्डर, पसीना आना, सीने में दर्द, मतली आना और हार्ट रेट बढ़ाने जैसे जोखिम को अधिक करता है. इसके अलावा मोमोज में बिना पकी और बिना धुली सब्जियां भरने से भी दिक्कत हो सकती है क्योंकि इनमें काफी बैक्टीरिया पाए जाते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: महिला और पुरुष में अलग-अलग हो सकते हैं फेफड़ों की बीमारी के लक्षण, जानिए कैसे रखें लंग्स को हेल्दी?

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Leave a Comment

Your email address will not be published.