Hair Fall Problem How To Use Vitamin And Mineral For Hair Growth Zinc For Hair And Zinc Rich Food

कोरोना के बाद ज्यादातर लोग बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं. इसकी बड़ी वजह शरीर में कमजोरी और विटामिन-मिनरल्स की कमी होना है. शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के लिए आप (Strong Immunity) ज़िंक (Zinc) को अपनी डाइट में जरूरी शामिल करें. जिंक से न केवल बालों के झड़ने की समस्या दूर होती है बल्कि त्वचा भी हेल्दी रहती है. जिंक से डायबिटीज कंट्रोल (Blood Sugar Level) करने, हार्ट को हेल्दी (Heart) और त्वचा-बालों (Skin And Hair) को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है. बालों को स्वस्थ, मुलायम और लंबा बनाना है तो जिंक से भरपूर इन खाद्य पदार्थों (Foods For Zinc) का सेवन जरूर करें. 

ज़िंक से भरपूर प्राकृतिक खाद्य पदार्थ (Food Source Of Zinc)

1- मशरूम- ज़िंक की कमी को पूरा करने के लिए आप डाइट में मशरूम शामिल कर सकते हैं. मशरूम में जिंक के अलावा कई दूसरे पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और प्रोटीन होता है. 

2- मूंगफली- मूंगफली में जिंक काफी होता है. इसके अलावा आयरन, पोटैशियम, फोलिक एसिड, विटामिन ई, मैग्नीशियम और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. 

3- तिल- तिल खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. तिल को जिंक का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसके अलावा तिल में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फोलिक एसिड और बी कॉम्प्लेक्स भी पाया जाता है. 

4- अंडा- अंडे की जर्दी में ज़िंक पाया जाता है. जिंक की कमी को दूर करने के लिए आपको अंडे का पीला हिस्सा खाना चाहिए. अंडे के पीले हिस्से में ज़िंक, कैल्शियम, आयरन, विटमिन बी12, थाइमिन, विटमिन बी6, फोलेट और फास्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं. 

5- दही- दही में जिंक होता है. आपको रोज खाने में दही का सेवन करना चाहिए. इससे पेट हेल्दी रहता है और पातन मजबूत होता है. दही खाने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. 

6- लहसुन- ज़िंक की कमी होने पर आपको रोज लहसुन की एक कली खानी चाहिए. लहसुन का आयुर्वेद में बहुत महत्व है. लहसुन में विटामिन ए, बी और सी, आयोडीन, आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. 

7- छोले- सफेद छोले में भी ज़िंका पाया जाता है. आप छोले को अपनी डाइट का हिस्सास बना सकते हैं. छोले में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और दूसरे पोषक तत्व काफी पाए जाते हैं. 
तरबूज के बीज- तरबूज के बीज में भरपूर मात्रा में जिंक, पोटैशियम और कॉपर होता है. तरबूज के बीज खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रहता है. 

8- काजू- काजू में काफी मात्रा में जिंक होता है इसके अलावा कॉपर, विटामिन K, विटामिन A और फोलेट भी पाया जाता है. काजू मोनो और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड का भी बड़ा स्रोत है.

ये भी पढ़ें: पैरों की मसाज करने से दूर होगा शरीर का दर्द, मिलेंगे 5 गजब के फायदे

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Leave a Comment

Your email address will not be published.