Green tea face pack to get rid of skin spots and pimples in hindi

Green Tea Face Pack : आमतौर पर ग्रीन टी का सेवन हम डिटॉक्‍स ड्रिंक और वजन घटाने के लिए करते हैं. इसका इस्‍तेमाल अगर आप स्किनकेयर (Skin Care) में करें तो इससे स्किन की भी कई समस्‍याएं दूर हो सकती है. दरअसल ग्रीन टी में एंटी-एजिंग और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो स्किन पर बढ़ती उम्र के संकेत जैसे झुर्रियों, महीन रेखाएं और दाग आदि को दूर करने में मदद करते हैं. इस तरह अगर आप चेहरे पर दाग धब्‍बों और मुंहासों (Pimples) आदि से परेशान हैं तो ग्रीन टी (Green Tea Face Pack) को अपने ब्यूटी रूटीन में इस्तेमाल कर सकते हैं. स्किन केयर में अगर आप ग्रीन टी को शामिल करना चाहते हैं तो हम आपको बताते हैं कि आप इसका इस्‍तेमाल किस तरह कर सकते हैं.

ग्रीन टी फेस पैक का जानें इस्‍तेमाल

पिंपल्‍स और दानें दूर करने के लिए

ग्रीन टी में कैटेचिन होता है जो एंटी बैक्टीरियल एजेंट के रूप में काम करता है. ये मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ता है और शरीर में हार्मोनल असंतुलन को कंट्रोल करता है. फेस मास्क बनाने के लिए सबसे पहले एक चौथाई कप पानी में ग्रीन टी को मिलाएं. इसके बाद इसे थोड़ा ठंडा होने दें. फिर कॉटन की मदद से आप प्रभावित जगह पर लगाएं और 15 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें.

इसे भी पढ़ें : रिंकल फ्री स्किन के लिए घर पर बनाएं ये 5 कोलेजन बूस्टिंग होममेड मास्क, स्किन दिखेगी दस साल यंग

निखरी त्वचा

चेहरे का ग्‍लो अगर गायब हो गया है तो आप दो ग्रीन टी बैग्स लें और इसे काटकर बाउल में निकालें. इसमें 2 चम्मच शहद मिलाएं. थोड़ा सा नींबू का रस निचोड़ें और सभी सामग्री को मिला लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो दें.

इसे भी पढ़ें : Body Polishing: इन आसान स्टेप्‍स की मदद से घर पर करें बॉडी पॉलिशिंग, स्किन दिखेगी यंग और फ्रेश

एंटी-एजिंग

एक चम्मच ग्रीन टी की पत्ती लें और इसमें तीन बड़े चम्मच दही मिलाएं. इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर डालें और सभी सामग्री को अच्छी तरह मिक्‍स कर लें. इस मास्क को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद इसे पानी से धो लें.

अंडर आई डार्क सर्कल

अगर आखों के नीचे डार्क सर्कल हों तो इसके लिए ग्रीन टी बैग्स को गर्म पानी में गीला कर रखें और इसे ठंडा कर 30 मिनट के लिए बंद आंखों पर रखें. 15 मिनट बाद इसे हटा दें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.) 

Tags: Lifestyle, Skin care

Leave a Comment

Your email address will not be published.