Gold Price Today Delhi 28 February 2022 Gold Price Will Reach 60k Soon Russia Attacks Ukraine

Gold Price Today Delhi: अगर आपका सोना या फिर (Gold-Silver) चांदी खरीदने का प्लान है तो आज भी गोल्ड की कीमतों में इजाफा देखने को मिला है. रूस-यूक्रेन विवाद की वजह से सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. दिल्ली सर्राफा बाजार में आज गोल्ड 50,577 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर बंद हुआ है. वहीं, चांदी की कीमतों में भी तेजी जारी रही. HDFC Securities ने इस बारे में जानकारी दी है. 

60,000 पहुंच सकता है गोल्ड
आपको बता दें अगर रूस यूक्रेन के बीच तनाव में इस तरह की स्थितियां लंबे समय तक देखने को मिली तो सोने के दामों में और उछाल देखने को मिलेगी. जानकार मान रहे हैं सोना जल्द ही 60,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल को भी छू सकता है. 

चेक करें गोल्ड लेटेस्ट प्राइस
दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने की कीमत 429 रुपये की तेजी के साथ 50,577 प्रति दस ग्राम पर बंद हुई है. वहीं, इससे पिछले कारोबारी सत्र के दौरान सोना 50,148 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ थाॉ.

चांदी की कीमतों में भी तेजी 
चांदी की कीमत भी 775 रुपये की तेजी के साथ 65,557 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ. वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 64,812 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी.

क्यों बढ़ रही हैं सोने की कीमतें?
इन दिनों शेयर मार्केट में लगातार बिकवाली देखने को मिल रही है. ऐसा माना जा रहा है कि निवेशक अपने पैसे को स्टॉक मार्केट से निकाल कर सोने में लगा रहे हैं, जिसकी वजह से गोल्ड की कीमतों में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है और मार्केट में लगातार बिकवाली हावी है. 

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘‘पश्चिमी देशों ने ‘स्विफ्ट ट्रांजेक्शन सिस्टम से निकालने सहित रूस पर कई प्रतिबंध लगाये. इसके बाद मुद्रास्फीति चिंताओं के कारण सोने की कीमतें मजबूत हुईं. न्यूयॉर्क स्थित जिंस एक्सचेंज कॉमेक्स में सोने की कीमत में मजबूती के अनुरूप यहां भी इसमें तेजी आई.’’ पटेल ने कहा, ‘‘अमेरिकी बांड आय घटकर 1.90 फीसदी रह गई जिससे सोने में लिवाली बढ़ गई. यूक्रेन संकट से निकट अवधि में सोने की कीमतों में तेजी रह सकती है.’’

यह भी पढ़ें: 
Central Goevernment Scheme: आपके पास भी है गाय, भैंस या बकरी तो सरकार देगी 60,000 रुपये कैश, जल्दी से करा लें रजिस्ट्रेशन

Indian Railway: 1 मार्च से रेलवे करने जा रहा ये काम, करोड़ों यात्रियों को मिलेगी राहत, जानें क्या है प्लान?

Leave a Comment

Your email address will not be published.