Fifa and UEFA suspend Russian clubs and national teams from all competitions Fifa और UEFA ने रूसी क्लबों और राष्ट्रीय टीमों को सभी प्रतियोगिताओं से नि

Fifa- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES
Fifa

Highlights

  • रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध का असर खेलों पर भी पड़ना शुरू
  • फीफा और यूईएफए की ओर से लिया है इस बीच बहुत बड़ा फैसला

रूस और यूक्रेन के बीच पांच ​दिनों से युद्ध चल रहा है। पूरी दुनिया की इस ओर नजर है। अब इसका असर खेलों पर भी पड़ रहा है। इस बीच बड़ी खबर ये सामने आई है कि फीफा और यूएफा ने अगले आदेश तक रूस के क्लबों को प्रतिबंध लगा दिया है। खबर  ये है कि अब रूस के क्लब किसी फुटबॉल लीग में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। यह निर्णय सोमवार को फीफा और यूईएफए की ओर से आया। इसमें कहा गया था कि रूस की राष्ट्रीय टीमों और क्लबों को अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया।

फीफा और यूईएफए ने कहा है कि फुटबॉल यहां पूरी तरह से एकजुट है और यूक्रेन में प्रभावित सभी लोगों के साथ पूरी एकजुटता के साथ है। फीफा ने कहा है कि रूस की राष्ट्रीय टीम और क्लब अगले आदेश तक किसी भी टूर्नामेंट में नहीं खेल सकेंगे। यह फैसला फीफा काउंसिल के ब्यूरो और यूएफा के एग्जीक्यूटिव कमेटी ने लिया है। यह दोनों ऐसे जरूरी मामलों पर दोनों संस्थानों के सर्वोच्च निर्णय लेने वाले निकाय हैं।

इससे पहले आईओसी ने अंतर्राष्ट्रीय खेल महासंघों और खेल आयोजनों के आयोजकों से कहा है कि वे यूक्रेन पर हमले के कारण अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में रूसी और बेलारूसी एथलीटों और अधिकारियों को आमंत्रित न करें या उन्हें भागीदारी की अनुमति न दें। आईओसी ने यह सिफारिश बीजिंग में चार मार्च से शुरू होने वाले शीतकालीन पैरालंपिक खेलों से कुछ दिन पहले सोमवार को कार्यकारी बोर्ड (ईबी) की बैठक के बाद की है।

(Agency inputs)

Leave a Comment

Your email address will not be published.