​ Delhi University Admission Process Begins For Ug Courses, Last Date 31 May

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में विदेशी विद्यार्थियों के लिए आगामी शैक्षणिक सत्र में यूजी-पीजी, एमफिल,पीएचडी, डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्स में एडमिशन (Admisison) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. विदेशी विद्यार्थियों इन पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन दाखिला पोर्टल के माध्यम से कर सकते है. बीते साल की तरह इस साल भी आवेदन प्रक्रिया में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है. दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में इस बार अफगानिस्तान से छात्र दाखिले के लिए नहीं आ सकेंगे.

डीयू के विभिन्न कोर्सेज जैसे यूजी-पीजी, एमफिल-पीएचडी आदि में दाखिले लेने के लिए अभ्यर्थी अपना आवेदन दाखिला पोर्टल के माध्यम से कर सकेंगे. सभी प्रोग्राम में आवेदन करने की अंतिम तिथि (Last Date) अलग-अलग है रखी गई है. आवेदन शेड्यूल को डीयू फॉरेन स्टूडेंट रजिस्ट्री पर अपलोड कर दिया गया है. डीयू में फॉरेन स्टूडेंट (डिप्टी डीन) प्रो. अमरजीव लोचन ने बताया कि यूजी यानी स्नातक कोर्स (Degree Courses) में आवेदन की आखिरी तारीख 31 मई रखी गई है. जबकि एमबीए को छोड़कर अन्य सभी पीजी यानी स्नातकोत्तर कोर्स में 29 जून तक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते है. वहीं मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन व मैनेजमेंट स्टडीज में पीएचडी में आवेदन करने की अंतिम तिथि 11 अप्रैल  रखी गई है.

सामान्य पीएचडी के लिए आवेदन 20 जुलाई तक किए जायेंगे. इस सत्र से एमफिल कोर्स को समाप्त कर दिया गया है इसलिए एमफिल में आवेदन अभ्यर्थी नही कर पाएंगे. एक साल के सर्टिफिकेट, डिप्लोमा व एडवांस डिप्लोमा में लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 अगस्त तय की गई है. ऐसे विद्यार्थी जो स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग के यूजी व पीजी कोर्सेज में दाखिला चाहते हैं, वे 15 अगस्त तक आवेदन कर सकेंगे. डॉ. लोचन ने जानकारी देते हुए बताया कि यह प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन (Online) माध्यम से किए जायेंगे. इस बार भी प्रक्रिया में बदलाव नहीं किया जाएगा. एडमिशन से जुड़ी अधिक जानकारियों के लिए अभ्यर्थी डीयू के फॉरेन स्टूडेंट रजिस्ट्री की वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे.

नहीं आ पाएंगे अफगानिस्तान से छात्र
डीयू में विदेशी छात्रों को पांच फीसदी कोटा दिया जाता है. हर साल यहां नेपाल, भूटान, अफगानिस्तान, नाइजीरिया, सूडान, ईराक, इथोपिया, कोरिया, रूस, कजाकिस्तान, ब्रिटेन, स्पेन, जर्मनी, कनाडा, ब्रिटेन, बांग्लादेश समेत अन्य देशों से अभ्यर्थी डीयू के विभिन्न कोर्स के लिए आवेदन करते हैं. डीयू में अफगानिस्तान से बड़ी संख्या में अभ्यर्थी एडमिशन के लिए आवेदन करते हैं लेकिन इस बार अफगानिस्तान से छात्र यहां नहीं आ पाएंगे. डॉ. लोचन ने बताया कि इसका कारण यह है कि यहां आने के लिए फिलहाल फ्लाइट उपलब्ध नहीं है व तालिबान ने बीते साल अफगानिस्तान पर कब्जा भी कर लिया था.

​​यूपीएससी इंटरव्यू क्वेश्चन: वकील हमेशा काले रंग का कोट ही क्यों पहनते है?

​​सीबीएसई की प्रैक्टिकल परीक्षाएं कल से, यहां जानें खास बातें और टिप्स

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Comment

Your email address will not be published.