Chickpea salad varieties try for better health in hindi neer

Protein rich Salad Varieties: काबुली चने (Chickpea) का नाम सुनते ही सबसे पहले दिमाग में छोले की सब्जी आ जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि काबुली चने का इस्तेमाल सलाद में किया जाए तो ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. काबुली चने में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. ये आपका वजन कम करने में भी मददगार साबित हो सकता है. आज हम आपको काबुली चने से बनने वाले हाई प्रोटीन सलाद की कुछ वैराइटीज़ बताने जा रहे हैं. इन्हें अपनी रेग्यूलर डाइट में शामिल करने से आपको सेहतमंद रहने में काफी मदद मिलेगी.

1. पालक-काबुली चना सलाद (Spinach and Chickpea Salad) – पालक सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है ये तो हम सभी जानते हैं. पालक को अगर काबुली चने के साथ सलाद में शामिल कर दिया जाए तो ये इससे पौष्टिकता का खजाना मिल जाता है. इसे बनाने के लिए उबले छोले को प्याज, जैतून तेल, पुदीना मसालों के साथ हल्का सा फ्राई किया जाता है और ऊपर से नींबू निचोड़ा जाता है. इसके बाद पालक की पत्तियों के साथ सर्व किया जाता है.
2. मिक्स काबुली चना सलाद (Mix Chickpea Salad) – प्रोटीन रिच इस सलाद को बनाने के लिए काबुली चने के अलावा सेबफल, टमाटर और गाजर का इ्स्तेमाल किया जाता है. सभी को बारीक काटकर मिक्स कर नींबू डालकर खाया जाता है. यह वजन कम करने में भी मदद कर सकता है.

इसे भी पढ़ें: Chapati Noodles Recipe: बची हुई रोटियों से बनाएं ‘चपाती नूडल्स’, स्वाद रहेगा याद

3. अनानास-काबुली चना सलाद (Pineapple and Chickpea Salad) – काबुली चना और पाइनएप्पल से बनने वाला सलाद मुंह में अलग ही स्वाद और ताजगी घोल देता है. इसे बनाने के लिए काबुली चने, पाइनएप्पल के साथ ही ककड़ी, टमाटर, हर्ब्स का इस्तेमाल किया जाता है.

4. टोफू-काबुली चना सलाद (Tofu Chickpea Salad) – ज्यादातर लोग टोफू खाना पसंद नहीं करते हैं लेकिन सलाद के तौर पर टोफू का इस्तेमाल काफी फायदेमंद हो सकता है. इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन होता है. काबुली चने के साथ मिलकर ये काफी प्रोटीन रिच डाइट हो जाती है. टोफू को फ्राई किया जा सकता है या फिर ग्रिल कर सलाद में इस्तेमाल किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: Cheese Dosa Recipe: ब्रेकफास्ट में बनाएं साउथ इंडियन स्टाइल का चीज़ डोसा

5. मिक्स बीन सलाद (Mixed Bean Salad) – मिक्स बीन्स सलाद पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें काबुली चने के साथ ही बिन्स को मिक्स कर बनाया जाता है. ये सेहत के लिहाज से बेहद लाभकारी होता है.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Leave a Comment

Your email address will not be published.