​CBSE Practical Exams Main Points Follow Covid-19 Protocol

सीबीएसई की प्रैक्टिकल परीक्षा 2 मार्च से आयोजित की जाएगी और अंतिम तारीख संबंधित कक्षाओं की अंतिम परीक्षा की तारीख से 10 दिन पहले की होगी. जारी सूचना के अनुसार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 2 मार्च यानी बुधवार से कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित करेगा. क्लास 10 और क्लास 12 के विद्यार्थियों के लिए टर्म-2 बोर्ड परीक्षा 26 अप्रैल से आयोजित होने वाली है. बोर्ड ने विस्तृत दिशा-निर्देश (Guidelines) जारी किए हैं कि कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्रों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा (Practical Exam) कैसे आयोजित की जाएगी.

सीबीएसई (CBSE) ने कहा है कि सभी प्रैक्टिकल परीक्षाओं, परियोजनाओं और आंतरिक मूल्यांकन के संबंध में अंक 2 मार्च से एक साथ अपलोड (Upload) करने होंगे. बोर्ड ने कहा कि अंकों की अपलोडिंग संबंधित क्लास की अंतिम तिथि तक पूरी हो जानी चाहिए. इसके साथ ही छात्रों को परीक्षा के दौरान फेस मास्क, दस्ताने पहनने, सामाजिक दूरी बनाए रखनी होगी. सभी को COVID-19 से बचाव के सभी नियमों का सख्ती से पालन करना होगा. छात्रों को अपना खुद का हैंड सैनिटाइजर लाने की अनुमति है. सीबीएसई ने सुझाव दिया है कि व्यावहारिक परीक्षा के लिए 10 छात्रों के एक बैच को सामाजिक दूरी का अभ्यास करने के लिए दो उप-समूहों में विभाजित किया जा सकता है.

इसके अलावा प्राइवेट छात्रों (Private Students) के लिए अलग से कोई प्रायोगिक परीक्षा नहीं होगी. उन छात्रों को अंक थ्योरी एग्जाम में प्राप्त अंकों के आधार पर दिए जाएंगे. हालांकि, पिछले साल फेल हुए 12वीं कक्षा के प्राइवेट छात्रों को प्रैक्टिकल परीक्षा में शामिल होना होगा. इस परीक्षा में अच्छे मार्क्स (Marks) अर्जित करने के लिए छात्र प्रत्येक प्रयोग का अध्ययन ध्यान से करें, विशेष रूप से अपने विज्ञान विषयों जैसे भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान जैसे विषयों की बेसिक जानकारी भी बेहद जरूरी है.

​युवाओं के लिए खुशखबरी, डीआरडीओ में वॉक-इन इंटरव्यू के आधार पर होगा सिलेक्शन, बस करना होगा ये काम

​​यूपीएससी इंटरव्यू क्वेश्चन: वकील हमेशा काले रंग का कोट ही क्यों पहनते है?

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Leave a Comment

Your email address will not be published.