Bitcoin के प्राइस में जोरदार बढ़ोतरी, रूस की करंसी आगे निकली वैल्यू

Russia-Ukraine War: यूक्रेन पर रूस का हमला पांचवें दिन में प्रवेश कर रहा है, लेकिन अब ऐसा प्रतीत होता है कि क्रिप्टोकरंसी मार्केट में इसका असर फीका पड़ रहा है। मंगलवार, 1 मार्च को क्रिप्टोकरंसी अच्छे प्रॉफिट के साथ ट्रेड हो रही थी। भारतीय एक्सचेंज CoinSwitch Kuber पर खबर लिखते समय तक बिटकॉइन की कीमत (Bitcoin price in India today) 10.6 प्रतिशत के प्रॉफिट के साथ $40,226 (लगभग 30 लाख रुपये) थी। वहीं, अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंज्स पर भी बिटकॉइन की कीमत बढ़ती नज़र आई। 13% से अधिक की बढ़त के साथ, CoinMarketCap और Binance सहित ग्लोबल एक्सचेंज्स पर बिटकॉइन की कीमत $43,024 (लगभग 32.4 लाख रुपये) के आसपास थी।

युद्ध के चलते रूस पर लगाए गए कई प्रतिबंधों के बाद बिटकॉइन की वैल्यू आधिकारिक तौर पर रूसी रूबल से अधिक हो गई है।

रूबल लगभग 25 प्रतिशत गिर गया है और वर्तमान में $1 (लगभग 75 रुपये) से नीचे ट्रेड हो रहा है। वर्तमान में RUB 1 की वैल्यू $0.0096 (लगभग 0.72 रुपये) के बराबर है। यह रूबल के लिए एक रिकॉर्ड लो है, जो दुनिया की सबसे पुरानी करंसी में से एक है। लोग कथित तौर पर बिटकॉइन जैसी ‘स्टोर-ऑफ-वैल्यू’ क्रिप्टो एसेट के लिए रूबल का एक्सचेंज कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: Cryptocurrencies Register Profits as Bitcoin Overtakes Russian Ruble Amid Ukraine Crisis

ज्यादातर Altcoins भी इससे लाभ उठा रहे हैं। उदाहरण के लिए, Gadgets 360 का क्रिप्टो प्राइस ट्रैकर बताता है कि Ether 8.64 प्रतिशत के लाभ के साथ खुला, और खबर लिखे जाने तक, $3,012 (लगभग 2.25 लाख रुपये) पर कारोबार कर रहा था। अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंज्स पर, ETH ने 11 प्रतिशत से अधिक की बढ़त हासिल की। ग्लोबल एक्सचेंज पर इसकी कीमत लगभग $2,908 (लगभग 2 लाख रुपये) थी।

इसे भी पढ़ें: AMC Theatres to Officially Start Accepting DOGE, SHIB Payments From March 19

Binance Coin, Ripple, Terra, Cardano, Solana और Polkadot की कीमतों में भी 20 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हुई।

Dogecoin और Shiba Inu भी पिछले हफ्ते लगातार नुकसान देखने के बाद आज प्रॉफिट पर ट्रेड हो रहे थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.