Awami League Chief Sheikh Hasina Was Sworn In As The Prime Minister Of Bangladesh For The Fourth Time No | शेख हसीना ने चौथी बार ली बांग्लादेश के प्रधानमंत्री पद की शपथ

शेख हसीना ने चौथी बार ली बांग्लादेश के प्रधानमंत्री पद की शपथ



आवामी लीग की प्रमुख शेख हसीना ने सोमवार को बांग्लादेश के प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण की. 72 वर्षीय शेख हसीना चौथी बार इस दक्षिणी एशियाई देश की प्रधानमंत्री निर्वाचित हुई हैं. इसी के साथ यह उनका प्रधानमंत्री के तौर पर लगातार तीसरा कार्यकाल होगा.

22 साल बाद कैबिनेट में होंगे एक ही पार्टी के नेता

शेख हसीना और उनके कैबिनेट को बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हामिद ने शपथ ग्रहण कराई. यह 28 जनवरी को मौजूदा सरकार का कार्यकाल खत्म होने के बाद कार्यभार संभालेंगे. गौर करने वाली बात यह है कि 22 सालों में ऐसा पहली बार होगा जब पूरे कैबिनेट में सिर्फ एक ही पार्टी के नेता होंगे.

शेख हसीना की मंत्रीयों की टीम में 20 मंत्री, 19 मिनिस्टर ऑफ स्टेट और तीन राज्य मंत्री हैं. जिनमें ज्यादातर नए चेहरे हैं. एएनआई की खबर के मुताबिक शपथ ग्रहण समारोह पवित्र कुरान के पाठ के साथ शुरू हुआ. शेख हसीना की आवामी पार्टी ने हाल ही में हुए संसदीय चुनाव में कुल 299 में से 288 सीटों पर जीत दर्ज की है. बांग्लादेश में 30 दिसंबर को चुनाव हुए थे.

आवामी लीग की इकलौती सहयोगी पार्टी ने भी छोड़ा उसका साथ

आवामी लीग की जीत के बाद बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) नीत गठबंधन ने चुनाव के नतीजों का बहिष्कार किया था. साथ ही उन्होंने दोबारा से चुनाव कराए जाने की भी मांग की थी. हालांकि बीएनपी के इस फैसले के बाद शेख हसीना की मुख्य सहयोगी जातिय पार्टी ने भी शुक्रवार को फैसला किया कि वह सत्तारूढ़ पार्टी के साथ की जगह विपक्ष में बैठेगी. साथ ही उन्होंने भी दोबारा चुनाव कराए जाने की मांग की.

Leave a Comment

Your email address will not be published.