Asif Jalal posted as Inspector General of BSF Punjab

चंडीगढ़. हिमाचल प्रदेश कैडर के 2002 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (Indian Police Service) अधिकारी आसिफ जलाल  को BSF पंजाब फ्रंटियर के इंस्पेक्टर जनरल (Inspector General of BSF) तैनात किया गया है. जलाल ने हिमाचल की राजधानी शिमला रेंज के पुलिस महानिरीक्षक (IGP) और हिमाचल राज्य सतर्कता और भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो में IG के रूप में भी काम किया है. हिमाचल प्रदेश कैडर के 2002 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी जलाल ने पंजाब सीमांत सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिरीक्षक (आईजी) के रूप में अब पदभार संभाल लिया है.

उन्होंने सोनाली मिश्रा की जगह ली, जो बल की संवेदनशील पंजाब सीमा का नेतृत्व करने वाली पहली महिला बनीं थी. आसिफ ने हिमाचल प्रदेश के विभिन्न जिलों में सहायक पुलिस अधीक्षक (एएसपी) और पुलिस अधीक्षक (एसपी) के रूप में कार्य किया. इसके बाद, वह केंद्र सरकार में प्रतिनियुक्ति पर गए और नई दिल्ली में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) में एसपी के रूप में कार्य किया.

यह भी पढ़ें: एनडीए में दाखिल हुए गुजरात के इस लड़के की चर्चा क्यों है, जानिए वजह

हिमाचल प्रदेश में अपनी शुरुआती सेवाओं के दौरान आसिफ जलाल ने शराब और ड्रग माफिया पर नकेल कसने में अहम भूमिका निभाई है. उनके बतौर शिमला एसएसपी रहते हुए शहर के अधिकांश इलाकों में उनके खौफ से माफिया ने अपने गैर कानूनी धंधे बंद कर दिए थे. वह आम आदमी के भेष में आधी रात को भी गश्त करते नजर आते थे.

उन्होंने शिमला रेंज के पुलिस महानिरीक्षक (IGP) और HP राज्य सतर्कता और भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो में IG के रूप में भी काम किया है, जहां उन्होंने आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली, महिला सुरक्षा के लिए गुड़िया हेल्पलाइन, शक्ति बटन, आदि लॉन्च करने के लिए काम किया है. वह फिर से केंद्र सरकार में प्रतिनियुक्ति पर गए और 2020 में एक निदेशक के रूप में गृह मंत्रालय (एमएचए) में शामिल हो गए. उनकी विभिन्न पोस्टिंग के दौरान उनके अच्छे कार्यों के लिए उन्हें पदक और प्रशस्ति डिस्क से सम्मानित किया गया है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.