बाजार में तेज उतार-चढ़ाव बना रहे हैं आपके लिए मौके, इस तरह करें मोटी कमाई sharp volatility in share market is very good opportunities for investors, Know why

stock market - India TV Paisa
Photo:INDIA TV

stock market 

Highlights

  • बाजार टूटने पर अच्छी कंपनी के शेयर डिस्टाकांट रेट पर मिल जाएंगे
  • सही कंपनी में किया निवेश लंबी अवधि में शानदार रिटर्न देगा
  • उतार-चढ़ाव से डरे नहीं अगर निवेश सही कंपनी में किया है तो

नई दिल्ली। यूक्रेन-रूस युद्ध के बाद से दुनिया समेत भारतीय बाजार में हाई वोलाटिलिटी (तेज बड़ा उतार-चढ़ाव) है। भारतीय बाजार में 2000 अंक का स्विंग (तेजी-मंदी) देखने को मिल रहा है। यानी किसी दिन सेंसेक्स 2000 से अधिक अंक लुढ़क जा रहा है तो उसके अगले दिन 1500 अंक उछल जा रहा है। बाजार की ऐसी चाल देखकर निवेशक डरे हुए हैं। हालांकि, बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि निवेशक बाजार की वोलाटिलिटी को मौके के तौर पर इस्तेमाल कर अपने पार्टफोलियो मजबूत करने के साथ शानदार कमाई कर सकते हैं। आइए, जानते हैं कि जब बाजार में बड़ा उतार-चढ़ाव हो तो कैसे करें कमाई।

क्वालिटी स्टॉक में निवेश का बेहतरीन मौका 

बाजार में बड़ा करेक्शन को मौके के तौर पर लें। आप इस वक्त का फायदा उठकार क्वालिटी स्टॉक यानी अच्छी कंपनियों में निवेश करें। बाजार में करेक्शन आने पर अच्छी कंपनी के स्टॉक डिस्काउंट रेट पर मिल जाएंगे। ऐसा कर आप कम पैसे में अपना पोर्टफोलियों को मजबूत बना लेंगे। विशेषज्ञों का कहना है कि अच्छी कंपनी के स्टॉक लंबे समय तय गिरे नहीं रहते हैं। साथ ही लॉर्ज कैप स्टॉक में जोखिम भी कम होता है। ऐसे में बाजार का माहौल ठीक होते ही उसमें तेजी आएगी और आप मोटा मुनाफा कमा लेंगे। 

डर कर ​बाजार से बाहर ​न निकलें 

शेयर मार्केट का इतिहास रहा है कि जब भी बाजार में तेज गिरावट आई है तो उसके बाद उसी रफ्तार से रिकवरी देखने को मिली है। कोरोना या उससे पहले के ट्रेंड को देंखे तो बाजार में बड़ी गिरावट के बाद तेजी से रिकवरी आई है। यानी यूक्रेन संकट के बाद भी बाजार में तेजी लौटेगी। ऐसे में अच्छी कंपनी में किया निवेश आपको मोटी कमाई कराने का काम करेगा। वहीं, अगर आप डर के अपने शेयर को बेचेंगे तो बड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा क्योंकि इस समय आपके शेयर काफी निचले स्तर पर होंगे। 

म्यूचुअल फंड निवेशक हैं तो सिप जारी रखें 

कई दफा देखने को मिलता है कि जब बाजार में हाई वोलाटिलिटी होता है तो म्यूचुअल फंड निवेशक अपना सिप रोक देते हैं। आप यह गलती कभी भी नहीं करें। लंबी अवधि में बाजार के उतार—चढ़ाव का असर नहीं होता है। वहीं, आप सिप रोकर डिस्काउंट पर शेयर प्राप्त करने से चुक जाते हैं।  यह आपको शानदार रिटर्न दिलाने की राह में बाधा हो सकता है। इसलिए जब भी बाजार में बड़ी गिरावट आए और आपके पास पैसा हो तो आप एकमुश्त निवेश कर सकते हैं। इस तरह आप बाजार की गिरावट का फायदा उठाकर अपने म्यूचुअल फंड निवेश पर शानदार रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। 

पेनी स्टॉक में निवेश करने से बचें 

बाजार में गिरावट आने पर अगर फ्रेश निवेश कर रहे हैं तो कभी भी पेनी स्टॉक या छोटी कंपनी में न करें। आप ऐसा अधिक रिटर्न की चाह में करते हैं लेकिन यह आपको बड़ा नुकसान दे सकता है। पेनी स्टॉक में निवेश हमेशा जोखिम भरा होता है। बहुत संभव है कि बाजार में तेजी लौटने पर भी आपका पेनी स्टॉक टूटता रहे और आप भारी नुकसान की चपेट में आ जाए। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.