बढ़ते वजन से हैं परेशान, तो इन 5 मसालों में छिपा है मोटापा घटाने का समाधान – News18 हिंदी

Spices for Weight Loss: वजन (Weight) बढ़ने से आजकल अधिकतर लोग परेशान हैं. दरअसल, लगातार घर में बैठकर काम करने से भी वजन बढ़ रहा है. परेशान होने की जरूरत नहीं, यदि आप वजन कम  (Weight Loss) करने की कोशिश में लगे हुए हैं, तो आपनी डाइट में कुछ हेल्दी मसालों, हर्ब्स को भी शामिल करना शुरू कर दें. ये कुछ ऐसे मसाले (Spices) हैं, जो आपकी रसोई में आसानी से मिल जाएंगे. इन मसालों में कई ऐसे गुण होते हैं, जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के साथ ही वजन को भी कंट्रोल करते हैं. ये मसाले ना सिर्फ भोजन का स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि कई क्रोनिक डिजीज (Chronic Disease) से भी आपको सुरक्षित रखते हैं. नियमित रूप से एक्सरसाइज करने के साथ ही इन मसालों के सेवन से तेजी से वजन हो सकता है कम. आइए जानते हैं कौन से हैं वे 5 मसाले, जिनके नियमित सेवन से वजन (Spices for Weight Loss) हो सकता है कंट्रोल.

काली मिर्च वेट लॉस में करे मदद

माइंडबॉडीग्रीन में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, काली मिर्च में पाइपरिन (Piperine) नामक तत्व होता है. इसके अलावा, काली मिर्च में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज भी होती हैं. लैब और जानवरों पर किए गए अध्ययन में यह साबित हो चुका है कि पाइपरिन वजन कम करने के साथ ही कई अन्य फायदे भी शरीर को पहुंचाता है. पाइपरिन युक्त फूड्स के सेवन से बॉडी वेट, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिइसेराइड लेवल कम होता है. बिना भूख को कम किए और कम खाकर भी पाइपरिन वजन कम करने में सहायक है.

मेथी फॉर वेट लॉस

आपके किचन में मेथी दाने भी होंगे, इसके सेवन से भी वजन कम कर सकते हैं. वर्षों से मेथी के दानों का इस्तेमाल कई रोगों को ठीक करने के लिए किया जाता है. मेथी दानों का सेवन प्रेग्नेंसी में करने से बचना चाहिए. वजन कम करने के लिए आप मेथी के पाउडर को सब्जी, चिकन, सूप आदि में मिलाकर खा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए महिलाएं इन 4 प्रोटीन पाउडर का करें सेवन

अदरक खाने से वजन होगा कम

यदि आप अदरक का सेवन करेंगे, तो वजन कंट्रोल हो सकता है. अदरक कई रोगों को भी दूर रखता है. खांसी, जुकाम, इंफेक्शन, उल्टी, मतली, पाचन संबंधित समस्याओं में अदरक का काढ़ा, अदरक वाली चाय पीने से आराम मिलता है. अदरक में एंटीऑक्सीडेंट्स, कई तरह के विटामिंस, मैंग्नीज आदि होते हैं, जो रोगों से बचाते हैं। अदरक का जूस, कच्चा चबाकर खाने से या फिर इसे सब्जी में डालकर, काढ़ा बनाकर नियमित सेवन करने से मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त कर सकते हैं, जिससे वजन कम होता है.

दालचीनी भी करे वजन कम

दालचीनी का इस्तेमाल ज्यादातर नॉनवेज आइटम में किया जाता है, लेकिन वजन कम करना चाहते हैं, तो इसकी सीमित मात्रा अपनी डाइट में नियमित रूप से शामिल करें. इसमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो वेट लॉस प्रक्रिया को तेज करके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाते हैं. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है. दालचीनी वाली चाय, काढ़ा या किसी सब्जी में मिलाकर इसका सीमित मात्रा में सेवन करें. दालचीनी के पाउडर को आप ओटमीट, कॉफी, चाय, स्मूदीज, कटे हुए फलों में भी मिक्स करके खा सकते हैं. डायबिटीज में भी फायदा पहुंचाएगा, साथ ही शरीर में रक्त का प्रवाह भी सही बना रहेगा.

इसे भी पढ़ें: तेजी घटता वजन है खतरे की घंटी, इन 8 गंभीर बीमारियों के बारे में जान लें

लौंग चबाकर घटाएं वजन

लौंग और इससे तैयार तेल दांतों और मसूड़ों की समस्या को दूर करने के लिए अधिक इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि, यह वजन कम करने में भी मदद करती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व कई रोगों से शरीर को बचाए रखता है. यह मेटाबॉलिज्म को बेहतर करके पाचन शक्ति को मजबूत करता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी लौंग कम करता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Leave a Comment

Your email address will not be published.