कम पैसे निवेश कर बनाए ज्यादा पैसे, ज्यादा फायदे के लिए अपनाए ये तरीका, बैंक से बहुत ज्यादा मिलेगा रिटर्न

अगर आपके पास पैसे कम है और आप सोचते हैं कि आप शेयर मार्केट से पैसा नहीं बना सकते तो आप गलत हैं। ज्यादातर लोगों का यही सोचना रहता है कि शेयर से पैसा बनाने के लिए बहुत ज्यादा पैसे होना चाहिए। लेकिन ऐसा नहीं है बस आपको धैर्य और अनुशासन के साथ निवेश करना पड़ेगा। पिछले कुछ दिन में छोटे निवेशको की रूचि शेयर मार्केट में बढ़ी है। आप म्यूचुअल फंड में निवेश कर अच्छा रिटर्न ले सकते हैं। म्यूचुअल फंड में वह लोग भी निवेश कर सकते हैं जिन्हे इसके बारे में ज्यादा नॉलेज नहीं होता है। आइए जानते हैं कि आप किस प्रकार कम पैसे में भी कम रिस्क के साथ ज्यादा पैसे बना सकते हैं।

एसआईपी (systematic investment plan) के द्वारा करें निवेश

किसी भी म्यूचुअल फंड में आप एक डिसाइड डेट को एसआईपी (SIP) के द्वारा निवेश कर सकते हैं। इसमें आप अपने हिसाब से महीने, 3 महीने, 6 महीने या फिर हफ्ते के हिसाब से निवेश कर सकते हैं। इसमें आप 100 रुपए से लेकर जितना निवेश करना चाहते हैं उतना कर सकते हैं। आपके पास जितना भी पैसा बचे उस हिसाब से आप निवेश कर सकते हैं।

SIP में निवेश करने के फायदे

SIP के द्वारा म्यूचुअल फंड में निवेश करने पर आप कम रिस्क के साथ ज्यादा फायदा उठा सकते हैं। इसमें गिरते मार्केट और चढ़ते मार्केट में निवेश करने का फायदा होता है। कम पैसे के बाद भी SIP के द्वारा निवेश करने पर आप अच्छा अमांउट एकत्रित कर पाते हैं। इसी के साथ कम से कम 12% से 14% का रिटर्न भी ले सकते हैं। SIP उन लोगों को लिए ज्यादा फायादेमंद है जिनके पास एक बार में निवेश करने के लिए पैसे एकत्रित नहीं हो पाते हैं।

ज्यादा फायदे के लिए अपनाए ये तरीका
SIP में निवेश करते हुए जब भी आपके पास पैसे बचे तो आप उन बचे हुए पैसों को मार्केट में गिरावट के समय उसमें निवेश कर दीजिए। मार्केट में गिरावट का इसके द्वारा ज्यादा फायदा उठाया जा सकता है। कभी भी मार्केट में गिरावट के कारण अपना पैसा निकले नहीं क्योंकि लंबे समय में मार्केट अच्छा रिटर्न देता ही है। शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव लगा ही रहता है। जब भी गिरावट होती है तो वह समय निवेश के लिए सबसे अच्छा समय होता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.